प्रधानमंत्री कौशल विकाश योजना (PMKVY) | pmkvy.gov.in | gyan hours

Pradhan manti kaushal vikash yojana

हेलो दोस्तों कैसे हैं आप लोग आज इस पोस्ट में हम प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के बारे में बात करने वाले हैं कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है और यह कैसे कार्य करता है और हम इससे कैसे लाभ उठा सकते हैं?


दोस्तों जैसा कि आप लोग जानते हैं कि हमारे देश में बहुत से व्यक्ति जिन्होंने हाईस्कूल व इंटरमीडिएट पास किया है और वह घर पर बैठे हुए हैं और कुछ काम नहीं कर रहे हैं या फिर ने कोई काम नहीं मिल रहा है तो इसलिए हमारे प्रधानमंत्री जी ने इन बेरोजगार के लिए एक योजना का आरंभ किया है जिसके बारे में आज हम जानेंगे।


PMKVY का मुख्य उद्देश्य : दोस्तों जैसा कि आप लोग जानते हैं कि हमारे देश में बेरोजगार बहुत है। इस देश से बेरोजगारी को हटाने के लिए हमारे प्रधानमंत्री जी ने एक योजना की शुरुआत की जिसका नाम प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना रखा गया। इस योजना की शुरुआत 16  जुलाई सन् 2015 में हुई |इस योजना का मुख्य उद्देश्य हमारे देश के बेरोजगार लोगों को काम देना है। इसमें पहले आप को ट्रेनिंग दी जाती है जिसके लिए विभिन्न स्थानों पर अलग-अलग इस योजना के केंद्र उपलब्ध हैं तो इस योजना में पहले आप को ट्रेनिंग दी जाएगी और फिर आपको उस ट्रेनिंग की मार्कशीट भी मिलती है जिससे कि आप अलग-अलग कंपनियों में जॉब प्राप्त कर सके।


इस योजना से आप कैसे लाभ ले सकते है? : दोस्तों हम सब जानते हैं कि आज के जमाने में शहर का मेला बहुत ही कठिन हो गया है और यदि आपने इंटर या फिर हाईस्कूल पास किया हुआ है और आपके पास कोई काम नहीं है तो आप प्रधानमंत्री द्वारा प्रदान की गई इस योजना में एडमिशन लेकर आप भी लाभ ले सकते हैं और एडमिशन ले करके अपने पसंद के अनुसार कोर्स की ट्रेनिंग ले सकते हैं और उस केंद्र में जहां पर आपने ट्रेनिंग ली हुई है वहां से आपको उस कोर्स का प्रमाण भी दिया जाएगा जिसको आपने पुरा किया है और सबसे अच्छी बात तो यह है कि आपके सरकार द्वारा आपको किसी भी एक कंपनी में आपके ट्रेनिंग कोर्स के अनुसार एक जॉब भी दी जाएगी, जिससे आप इस योजना का अच्छी तरह से लाभ उठा सकते हैं और आप पैसे कमा सकते हैं। और अपनी बेरोजगारी को मिटा सकते हैं|


Admition के समय केंद्र पर लगने वाले Proof : यदि आप इस योजना में प्रवेश लेना चाहते हैं तो आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा। इस योजना में प्रवेश लेते समय आपको आपके आधार कार्ड की एक कॉपी देनी होगी और उसके साथ ही आपको अपनी हाई स्कूल या फिर इंटरमीडिएट के रिजल्ट की एक कॉपी देनी होती है और उसके साथ-साथ आपको अपने बैंक पासबुक की एक कॉपी साथ में आपका फोन नंबर भी देना होता है जिससे PMKVY केंद्र आपसे समय आने पर संपर्क कर सकें।

Pradhan mantri kaushal vikash yojana - proof


इस योजना में सिखाये जाने वाले कोर्स : इस योजना में आपको आपकी रूचि के अनुसार सभी कोर्स उपलब्ध कराए जाते हैं। इस योजना में सिखाये जाने वाले कुछ कोर्स के नाम नीचे दिए गए हैं।

ट्रेनिंग सेंटर कि लिस्ट को देखने के लिए यहाँ click करे|


नजदीकी PMKVY सेंटर कैसे खोजे? : दोस्तों यदि आप इस योजना में एडमिशन लेना चाहते हैं और आप इस योजना के केंद्र को अपने शहर में ढूंढ रहे हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए। यह योजना आपके शहर में उपलब्ध जरूर होगी। यह पता करने के लिए कि यह योजना आपके शहर में कहां उपलब्ध है। इसके लिए आप PMKVY की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर पता कर सकते हैं।की यह योजना आपके शहर में कहां पर उपलब्ध है और इसका केंद्र कहां पर है या फिर आप नीचे दी गई वीडियो के लिंक से वीडियो को भी देख करके यह आसानी से पता कर सकते हैं कि यह योजना आपके शहर में कहां पर उपलब्ध है।

Video link : click here

प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना 


PMKVY मे scholarship : दोस्तों यदि आप प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में एडमिशन लेना चाहते हैं और इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आज हम आपको एक आपकी लाभ की बात बताने वाले हैं कि इस योजना में स्कॉलरशिप की व्यवस्था भी है। यदि आप अच्छे से पढ़ाई करते हैं तो आपको सरकार के द्वारा ₹500 से लेकर ₹8000 तक की स्कॉलरशिप भी दी जाती हैं

Pradhan mantri kaushal vikash yojana - scholarship


PMKVY मे प्रवेश कैसे ले? : प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में प्रवेश लेने के लिए आपको आपके शहर में उपलब्ध सबसे नजदीकी PMKVY केंद्र को ढूंढना होगा। 

Note : हमारा आपसे निवेदन है कि आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए जिससे आपको पूरी जानकारी हो सके। 

केंद्र ढूंढने के बाद आपको अपना proof लेकर उस केंद्र पर जाना होगा। केंद्र पर पहुंचने के बाद आपको उस केंद्र से एक प्रवेश फार्म दिया जाएगा। जिसको आप को अच्छी तरह से भरना होगा। यदि आपको उस फॉर्म को भरने में कोई भी तकलीफ होती है तो आप वहां पर उपस्थित  सर से पूछ सकते हैं। आपको उस फार्म को भरकर और उसके साथ अपने proof( आधार कार्ड, मार्कशीट, बैंक पासबुक और फोन नंबर) की एक-एक कॉपी को फॉर्म के साथ देना होगा |



निष्कर्ष : हेलो दोस्तों उम्मीद है कि आप को इस आर्टिकल को पढ़कर पूरी जानकारी हो गई होगी। आपसे निवेदन है कि आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और सोशल मीडिया पर भी शेयर करें, जिससे लोगों को इस योजना के बारे में अधिक से अधिक जानकारी हो सके।

Post a Comment

Please do not enter any spam link in the comment box :) 😄